Breaking News:-

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 को, जान लें सूतक काल टाइम और भारत में ग्रहण दिखने की समय

08 नवंबर, मंगलवार को देश-दुनिया में साल 2022 का आखिरी ग्रहण देखने को मिलेगा। 15 दिनों के अंतराल पर यह दूसरा ग्रहण होगा इसके पहले बीते 25 अक्तूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगा था।

भारत में इस चंद्र ग्रहण को देखा जा सकेगा जिसके कारण ग्रहण का सूतक काल मान्य होगा।ग्रहण की शुरुआत भारतीय समय के अनुसार दोपहर दो बजकर 41 मिनट से होगी और ये शाम छह बजकर 20 मिनट तक रहेगा. 

ज्योतिषी डॉ. नेहा शिवगोत्रा के अनुसार, भारत में चंद्रग्रहण चंद्र उदय के साथ शाम 5:20 से दिखने लगेगा. यह चंद्रग्रहण मेष राशि में होगा. सूतक ग्रहण से 9 घंटे पहले यानी सुबह 8:20 से शुरू हो जाएगा और ये शाम 6:20 पर समाप्त हो जाएगा.ग्रहण काल में कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

सूतक शुरू होने से पहले ही घर में रखी हुई खाद्य सामग्रियों में कुश या तुलसी के पत्ते डाल देने चाहिए. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि सूतक काल में खाने-पीने की चीजें अशुद्ध हो जाती हैं और तुलसी या कुश डाल देने से वो चीजें शुद्ध बनी रहती हैं. 

चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी तरह के शुभ और मांगलिक कार्यों को करने की मनाही होती है. चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्र मंत्रों का जप करें।

Astrologer & Numerologist
Dr. Neha Shivgotra
www.astroneha.com

 

Fast, accurate and updated real time local news is available on your smartphone and tablet.
STAY CONNECTED EVERYWHERE YOU GO!

Author

Jammu Links News