Breaking News:-

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि कल से शुरू, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि आने में कुछ ही समय बाकी है. नवरात्रि का पावन त्योहार हिंदू धर्म के लोगों द्वारा बड़े ही धूम-धान से मनाया जाता है। साल में 4 बार नवरात्र आते हैं। दो नवरात्र गुप्त रूप से मनाए जाते हैं तो दो सार्वजनिक तौर पर मनाए जाते हैं। ये पर्व नौ दिनों तक चलता है। इस दौरान मां दुर्गा के अलग-अलग नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है। ये पर्व हिंदू नव वर्ष की शुरुआत का भी प्रतीक होता है। नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि को कन्याओं का पूजन किये जाने की भी परंपरा है।

डॉ.नेहा शिवगोत्रा ​​जी ने बताया कि इस साल चैत्र नवरात्रि का पर्व 22 मार्च 2023 से शुरू हो रहा है. कहते हैं नौ दिन तक मां पृथ्वी पर अपने भक्तों के बीच निवास करती हैं. जो सच्चे मन से नवरात्रि में देवी के नौ स्वरूपों की आराधना करता है उसकी सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं.

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन शुभ मुहूर्त में घटस्थापना का विधान है. शुभ मुहूर्त में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना से विशेष फल प्राप्त होता है. इस साल कलश स्थापना के लिए एक ही शुभ मुहूर्त है. नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है ऐसे में इसके लिए कुछ सामग्रियों की जरूरत होती है.

तो आइए जानते हैं नवरात्रि पूजन सामग्री की पूरी लिस्ट-

मां दुर्गा की पूजन सामग्री
- आम के पत्ते
- चावल
- लाल कलावा
- गंगा जल
- चंदन
- नारियल
- कपूर
- जौ
- गुलाल
- लौंग
- इलायची
- 5 पान
- सुपारी
- मिट्टी का बर्तन
- फूल
- श्रंगार का सामान
 - चौकी
-आसान
- कमलगट्टा

घटस्थापना मुहूर्त - 22 मार्च 2023 को सुबह 06 बजकर 29 मिनट से सुबह 07 बजकर 39 मिनट तकर कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त है. घटस्थापना के लिए साधक को 01.10 मिनट का समय मिलेगा.

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना करने से 9 दिन की पूजा पुण्य फलदायी होती है.

Dr. Neha Shivgotra
Astrologer and Numerologist
www.astroneha.com

 

Fast, accurate and updated real time local news is available on your smartphone and tablet.
STAY CONNECTED EVERYWHERE YOU GO!

Author

Jammu Links News